Budget 2024 Main Points: अंतरिम बजट में क्या होगा आपको फायदा जाने कुछ बिन्दुओ से

मोदी सरकार के कार्य काल का यह 8 वा और अंतरिम Budget 2024 का  1 फरवरी, गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 58 मिनट का भाषण दिया जिसमें उन्होंने शुरूआत में सरकार की उपलब्धियो  को गिनाया । हालांकि की इस बजट में नई घोषणाओं को लागु नहीं किया। इस बजट में गरीब, महिलाये, युवा, अन्नदाता पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है। इस बजट में न तो किसी चीज को महंगा किया गया न किसी चीज को सस्ता  किया गया है।

 

Budget 2024 Main Points

 

गुरुवार के इस Budget 2024 में कौन-कौन सी बाते महत्वपूर्ण रही है कुछ बिंदुओं से समझते हैं।


1. सबसे पहले आम लोगो की बाते करे तो इस बजट 2024 ऐसी कोई घोषणा नहीं हुए है जिससे मंहगाई पर कोई असर हो।

2. टैक्स स्लैब में कुछ भी बदलाव नही हुआ है जो टैक्स पहले लगता था वही रहेगा । इसमें आम लोगो को कोई भी राहत नहीं दी गई है, और पेंडिंग डायरेक्ट टैक्स के मामलों को माफ कर दिया है जिससे 1 करोड़ लोगो को सीधा फायदा होने की बात की गई है।
3. रूपटॉप सोलर जरिए 300 यूनिट फ्री दी जाएगी जिससे सीधा 1 करोड़ लोगो को सीधा लाभ दिया जायेगा ।
4. सवाईकल कैंसर से निपटने के लिए इस बजट में 9 से 14 वर्ष की लड़कियों को मुफ्त में टीकाकरण पर जोर दिया गया है ।
5. किसानों के लिए अब नैनो डीएपी का प्रयोग किया जाने के जोर दिया गया । इससे पहले नैनो यूरिया का सफलता पूर्वक अपनाया गया । इससे कृषि जलवायु क्षेत्रों में विभिन्न फसलों में लाभ प्राप्त होगा।
6. लखपति दीदियो को और लखपति बनाने के लिए केंद्र ने इस Budget 2024 में जो दायरा इसका पहले 2 करोड़ था उसको बढ़ाकर  3 करोड़ का कर दिया है । इस योजना से करीब 1 करोड़ के ऊपर दीदियो को लखपति बनाया जा चूका । इस योजना में महिलाओ को वित्तीय साक्षरता कार्यशालाएं , व्यावसायिक ट्रेनिंग , क्रेडिट लाभ, बिमा का लाभ, कार्य शिक्षण सशक्तिकरण जैसे कार्यो को शामिल किया गया है ।
7. आयुषमान भारत का लाभ अब आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को भी मिलेगा इसका दायरा इस अंतरिम बजट में बढ़ाया गया है। इस योजना का लाभ कम आय वाले गरीब लोगो को मिलता है । जिसमे उनको आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख तक का इलाज फ्री में मिलता है । केंद्र सरकार  द्वारा इस योजना की शुरुआत 2018 में हुई है।
8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार विभिन्न विभागों के तहत अस्पताल के इंस्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करके नए मेडिकल कॉलेज बनाने का निर्माण के लिए योजना बना रहे है। इसके लिए एक कमेटी का घटन किया जाएगा । जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं का लाभ आसानी से मिल सकें।

9. यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाने के लिए vande bharat के जैसे सामान्य ट्रेन के 40,000 डिब्बों को परिवर्तित किया जाएगा । मेट्रो रेल और नमो भारत रेल बड़े शहरो आवागमन में विकास को बढ़ावा देगी। बड़े शहरो में इन प्रणालियों के विस्तार को सहायता दी जाएगी।

10. हवाई अड्डों  की संख्या पिछले 10 वर्षों में बड़कर 149 हो गई है । उड़ान योजना के तहत ओर अधिक शहरो को हवाई मार्गों से जोड़ा जाएगा । 570 नए हवाई मार्ग 1.3 करोड़ लोगो को उनके गंतव्य तक पूछा रहे है । वित्त मंत्री ने कहा की देश की विमानन कंपनीया 1000 से अधिक नए वायुयानों को खरीद का ऑर्डर देकर विकाश के मार्ग पर अग्रसर हो रही है । मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नए हवाई अड्डों का विकाश अधिक गति से होता रहेगा ।

11. ब्लू इकोनॉमी के तहत के सरकार नई योजना के जरिए तटीय राज्यो में विकास पर ध्यान देती है । इस बजट में ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत योजना शुरू करेगी । जिससे ट्यूरिस्ट स्कूबा डाइविंग कर सकेंगे । 4% योगदान देश की जीडीपी में ब्लू इकोनॉमी से होता है । डोमेस्टिक ट्रूरिज्म को लेकर वित्त मंत्री ने कहा की लक्ष्यदीप सहित हमारे द्वीपों पर पोर्ट कनेक्टिविटी, टूरिज्म इंस्फ्रास्टक्चर और सुविधाएं के लिए भी योजना शुरू की जाएगी ।

1 thought on “Budget 2024 Main Points: अंतरिम बजट में क्या होगा आपको फायदा जाने कुछ बिन्दुओ से”

  1. Pingback: Paytm Payment Bank Ban : one97 communications के शेयरों की हालत बिगड़ी -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top